Home » HTML » The Web Fundamentals in Hindi, WordPress

The Web Fundamentals in Hindi, WordPress

वेब को सामान्यता:- शब्दों में WWW यानि (World Wide Web) भी कहा जाता है और हम इसे दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी की तरह मान सकते है जिसमे हर वेबसाइट/ब्लॉग एक बुक के सामान है और इस बुक में विभिन्य प्रकार की जानकारियों से भरे बहुत सरे पेजेज होते है जिन्हे वेबपेज के नाम से जाना जाता है.

लेकिन Website/Blog के Webpages हमारी Physical Book की तरह Static नहीं होती, जिन्हे पढ़ने के अलावा हमारे पास और कुछ भी करने के लिए नहीं होता, बल्कि ये Interactive होते है. जिसकी वजह से अलग-अलग तरह के Inputs के लिए Dynamically अलग-अलग तरह के Electronic document यानि की एक Web Page से किसी दूसरे Web Page पर Nevigate कर सकते हैं

Website या blog के रूप में हम किसी Websites को भी हम दो भागों में बात कर देख सकते हैं, जहाँ Website ऐसे Static Content को Represent करता है, जो की बहुत कम चेंज होता है, जबकि ब्लॉग ऐसे Content को Represent करता है, जिसका Content बहुत ज्यादा चेंज होते हैं.

उदहारण के लिए किसी लेखक के बायो-डेटा को represent  करने के लिए हमें वेबपेज क्रिएट करना होता है, क्योंकि किसी लेखक का बायो-डेटा बहुत कम चेंज होता है, लेकिन किसी News related content को एक ब्लॉग के रूप में भी Specify करना ज्यादा बेहतर होता है, क्यूंकि जैसे की नयी News आती है, पुराणी News काम Relevant हो जाती है.

WordPress जैसे CMS (Content Management System) में ब्लॉग पोस्ट या वेबसाइट पेज को ज्यादा बेहतर तरीके से Discribe किया गया है, जहाँ पेज ऐसे कंटेंट को रिप्रेजेंट करते हैं, जो बहुत कम चेंज होते हैं, जबकि पोस्ट के रूप में उन कंटेंट्स को क्रिएट किया जाता है, जो बहुत ज्यादा तेजी से चेंज हो जाता है.

अन्य शब्दों में कहें तो Website page, समय-आश्रित नहिं होत, जबकि ब्लॉग पोस्ट, समय-निर्भर होते हैं हलाकि तकनिकी रूप से देखा जाए, तो वेबपेज या ब्लॉग पोस्ट दोनों को HTML, CSS, JavaScript, jQuery जैसे सामान्य टेक्नोलॉजीज को यूज़ करते हुए ही क्रिएट किया जाता है, इसलिए एक प्रकार से ब्लॉग या वेबसाइट दोनों एक ही चीझ के दो अलग अलग नाम है, जो दो अलग तरह के कंटेंट को रिप्रेजेंट करते हैं.

One thought on “The Web Fundamentals in Hindi, WordPress

  1. Hey there I am so delighted I found your weblog, I really found you by mistake, while
    I was browsing on Yahoo for something else, Nonetheless I
    am here now and would just like to say cheers for a incredible post and a
    all round interesting blog (I also love the
    theme/design), I don’t have time to look over it all
    at the moment but I have book-marked it and also
    added in your RSS feeds, so when I have time I will be back to read much more, Please do keep up the awesome job.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*